पाकिस्तान दुनिया का अकेला ऐसा देश होगा जहाँ 1 नहीं बल्कि 3 कानून हैं पहला है पाकिस्तान पेनल कोड, दूसरा है शरिया कानून और तीसरा है जिरगा कानून।आज मैं आपको पाकिस्तान के 10 अजीब कानून के बारे में बताने जा रहा हूँ।



1. इजराइल जाना मना है :- पाकिस्तान में इजराइल जाने का वीजा नहीं मिलता इसके पीछे वजह यह है की पाकिस्तान इजराइल को देश ही नही मानता है।

2. Spam massage भेजना मना :-पाकिस्तान में फालतू(spam) massage भेजते हुए पकड़े जाने पर 10 लाख का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

3. किसी के phone को बिना permission छूना बैन है :- यहाँ बिना permission किसी का phone छूने पर 6 महीने की सजा हो सकती है।

4. रमजान के महीने में बाहर खाना है मना :- पाकिस्तान में रमजान के पाक महीने में बाहर का खाना मना है अगर आप मुस्लिम नहीं हो तो इस बात से कोई फर्क नही पड़ता है।

5. पढ़ाई में लगता है tax :- अगर किसी student के पढ़ाई पर साल में 2 लाख से अधिक लगता है तो वहाँ की सरकार उसका 5% tax लेती है।

6. Girlfriend के साथ रहना है गैर कानूनी :- पाकिस्तानी कानून के अनुसार आप शादी से पहले किसी लड़की के साथ नही रह सकते यह कानून के खिलाफ है।

7. नहीं उड़ा सकते हैं P.M. का मजाक :- हमारे देश में तो आए दिन लोग PM का मजाक उड़ाते रहते हैं लेकिन पाकिस्तान में PM का मजाक उड़ाने पर आपको अच्छा खासा जुर्माना भरना पड़ सकता है।

8. Transgender army join नहीं कर सकते :- यहाँ Transgender army join नहीं कर सकते। पाकिस्तान में इनकी संख्या ज्यादा है।

9. कुछ अरबी शब्दों का english translation करना है गैर क़ानूनी :- पाकिस्तान में कुछ अरबी शब्दों जैसे अल्लाह, मस्जिद,रसूल और नबी का अंग्रेजी अनुवाद करना गैर क़ानूनी है।

10. PM बनने के लिए जरुरी नहीं है शिक्षा :- पाकिस्तान में प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति बनने के लिए शिक्षित होना जरूरी नहीं है लेकिन विद्यालय में चपरासी की नौकरी के लिए भी शिक्षित होना जारूरी है।

11. Meme बनाना है गैर क़ानूनी :- पाकिस्तान एक गम्भीर देश है यहाँ किसी का मजाक बनाने पर आपको जेल जाना पड़ सकता है या 10 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है।
पाकिस्तानी साइबर कानून के अनुसार आप online किसी का meme नहीं बना सकते।

12. Back seat सवारी करना है गैर क़ानूनी :- पाकिस्तान में कई छुट्टियों में back seat सवारी करना गैर क़ानूनी है।

You May Also Like :-




Post a Comment

 
Top