Friends इस पोस्ट को लिखने में मैंने बहुत समय लगा दिया लेकिन मै ये पोस्ट अपनी पूरी research के अनुसार लिख रहा हूँ। इस पोस्ट में मै आपको 3 ऐसे कारण बताऊंगा जिनकी वजह facebook का रंग नीला है। 



Facebook का color blue क्यों है :-

आप लोगो को पता ही होगा कि facebook की सुरुआत 4 फरवरी 2004 को हुई थी। और तब से लेकर अब तक facebook का रंग नीला ही है इसकी तीन वजह है।



1. मार्क जुकरबर्ग का अंधापन :- Facebook के ceo mark jukarberg को लाल और नीले रंग का अंधापन है जिस कारण से वो सिर्फ नीला रंग ही देख पाते हैं एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि “Blue Colour is Richest Colour For Me” इस लिए facebook का website, logo और  app सभी नीले रंग के हैं।

2. नीले रंग का भरोसे का प्रतीक होना :- जैसा कि आप जानते हैं की नीला रंग trust, loyalty और honesty का प्रतीक माना जाता है। नीला रंग लगभग सभी को पसंद होता है। यही कारण है कि आज कल की ज्यादातर websites नीले रंग की हैं।

3. Marketing Strategy :- अगर facebook का रंग हरा लाल या काला होता तो ये लोगो को इतना आकर्षक न लगता और ये इतना popular न हो पाता।

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा ऐसे ही और भी इंटरेस्टिंग पोस्ट के लिए आप प्रतिदिन इस ब्लॉग को पढ़ें मैं जल्दी ही अपना नया पोस्ट लिखूँगा। तब तक आप मेरे पूराने पोस्ट पढ़ सकते हैं।


You May Also Like :-




Post a Comment

 
Top