इनकम टैक्स चाहए कितना मर्जी क्यों न हो कोई नहीं चाहता की किसी को अपनी इनकम का हिसा किसी को भी देना पड़े तो  सभी लोग लगे रहते है किसी न किसी तरह से इनकम टैक्स से बचा जाये आज हम बात करगे एसे देश जहा नहीं होता इनकम टैक्स।



 अरब में अब लोगों को कमाई पर टैक्स नहीं देना होगा। साथ ही कंपनियों से भी मुनाफे पर टैक्स नहीं लिया जाएगा। मतलब यहां के लोग और कंपनियां चाहे जितनी कमाई करें,उनकी इनकम पर सरकार कोई टैक्स नहीं लेगी। सऊदी अरब के वित्त मंत्री मोहम्मद अल जदान ने रविवार को यह घोषणा की।


नए आर्थिक सुधारों को लागू करने की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि देश के नागरिकों को आय पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। सऊदी कंपनियों को भी उनके मुनाफे पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। साल 2014 के मध्य से तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से सऊदी अरब को अर्थव्यवस्था के प्रत्येक हिस्से में क्रांतिकारी बदलाव लाने की जरूरत पड़ी। इनमें नई कर व्यवस्था,निजीकरण व निवेश की नई रणनीति और सरकारी खर्चों में भारी भरकम कटौती जैसे बड़े कदम शामिल हैं।


सऊदी अरब की न्यूज एजेंसी एसपीए ने वित्त मंत्री के हवाले से बताया कि लोग अब इस चिंता से मुक्त हो जाएं कि महत्वाकांक्षी सुधार योजना के तहत उन पर टैक्स लगाया जाएगा। सऊदी अरब के लोग भी इनकम टैक्स नहीं देते हैं और न ही सऊदी अरब की कंपनियां अपने मुनाफे पर टैक्स देती हैं। साल 2018 के लिए वैट लगाने की योजना है जो साल 2020 से पहले 5 फीसदी से ज्यादा नहीं होगा।


इन 10 देशों में नहीं देना होता है टैक्स :-

1.कतर

2.ओमान

3.संयुक्त अरब अमीरात

4.बहरीन

5.कुवैत

6.बरमूडा

7.कैमेन आइलैंड

8.बहामाज

9.सऊदी अरब

10.हॉन्ग कॉन्ग

You May Also Like


Post a Comment

 
Top