दोस्तों आजकल लगभग सभी के पास एंड्राइड स्मार्टफोन है और हर स्मार्टफोन में आपको हाई रेजुलुशन का फ्रंट फेसिंग कैमरा देखने को मिल जाता  हैं कैमरा और  तेज़ इन्टरनेट की मदद से ही हम अपने स्मार्टफोन से विडियो कॉल कर सकते हैं विडियो कॉल करने के लिए हमारेस्मार्टफोन में एक बेहतर विडियो कालिंग एप्प का होना बहुत जरुरी है विडियो कालिंग करने के लिए एक और खास बात का ध्यान रखना पड़ता है की आप जिस भी व्यक्ति के साथ विडियो कॉल करना चाहते हैं उनके स्मार्टफोन में वही विडियो कालिंग एप्प  का होना बहुत जरुरी है  तो आइये जानते हैं टॉप 5 Best video calling एंड्राइड apps.


1 - Line




लाइन स्मार्टफोन का बहुत ही  पॉपुलर विडियो कालिंग एप्प है जो लोगो को अपने स्मार्टफोन से दुसरे स्मार्टफोन में विडियो कॉल करने की सुविधा देता है क्योकि इसमें face-to-face विडियो कॉल करने काआप्शन मौजूद रहता है. इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और उसके लिए हमे सिर्फ Line के contact list में जाकर उस व्यक्ति का नाम चुनना है जिसके साथ हम बात करना चाहते हैं. इसका इस्तेमाल हम बिलकुल मुफ्त में कर सकते हैं।



2 - Google Duo




अभी हाल में ही गूगल ने अपना एक नया विडियो कालिंग एप्प लांच किया है जिसका नाम Google Duo है Google Duo  एक नया और एडवांस विडियो कालिंग एप्प है इस एप्प  से विडियो कॉल करने के लिए आपको सिर्फ अपना फोन नंबर दे कर एक एकाउंट  बनाना होता है जैसे की हम दूसरे एप्प में भी signup करने के लिए करते हैं इस एप्प की एक बहुत अच्छी खासियत है यह है की जब आप अपने दोस्तों के साथ बात कर रहे होंगे तो आपका विडियो कॉल बीच में कभी भी आपके इजाजत के बिना बंद नहीं होगा क्योकि  Duo app बहुत जल्दी कनेक्ट हो जाता है और स्लो नेटवर्क के स्पीड में भी अच्छे से काम करता है।

3 -  IMO




IMO फ्री  में विडियो कालिंग  की सर्विस प्रदान करती हैं जिसकी मदद से आप  high-quality की विडियो कालिंग और वौइस् कालिंग अपने स्मार्टफोन  से कर सकते हैं. 2G केनेटवर्क के लिए ये सबसे बेहतरीन विडियो कालिंग एप्प है इसके अलावा दूसरा कोई भी एप्प  2G के नेटवर्क  में अच्छी तरह से काम नहीं कर पाते हैं इस एप्प के जरिये एक व्यक्ति अनलिमिटेड मेसेज अपने दोस्तों को भेज सकता हैं उनके साथ फोटो और विडियो शेयर कर सकता हैं और इसके साथ साथ आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप  में चैट और विडियो कॉल  भी कर सकते है।

4 - Hanouts




Hangouts गूगल द्वारा डिजाईन किया गया एंड्राइड एप्प है और ये  एक मशहूर एप्प है  यह एप्प एंड्राइड स्मार्टफोन में पहले से ही इनस्टॉल रहता है ये एक एक कम्पलीट मैसेजिंग एप्प है जिसमे हम मेसेज ,विडियो कॉल और ऑडियो कॉल  कर सकते है. Hangouts की  मदद से हम एक साथ दस लोगों के साथ विडियो कॉल  कर सकते हैं. Hangouts में अकाउंट बनाने के लिए गूगल का एकाउंट होना चाहिए  बातचीत शुरू करने के लिए Hangouts की एप्प को खोलना होगा उसके बाद निचे दाहिने तरफ Add( ) के आप्शन पर क्लिक करना होता है उसके बाद अपने कांटेक्ट लिस्ट से उस व्यक्ति का नाम चुनिए जिसके साथ आप बात करना चाहते हैं और फिर विडियो कैमरा  के चिन्ह पर क्लिक  कर लीजिये आपका विडियो कालिंग शुरू हो जाएगा।

  5 - Skype 




दोस्तों Skype के बारे में तो आप सभी ने कभी ना कभी सुना होगा क्योकि विडियो कालिंग की दुनिया में Skype सबसे ज्यादा जाना जाता है और यह एंड्राइड फोन के लिए सबसे बेस्ट विडियो कालिंग एप्प है जिनकी मदद से हम एक व्यक्ति या फिर एक ग्रुप के साथ दुनिया भर में कहीं भी मुफ्त में विडियो कॉल कर सकते हैं. इसकी रचना बहुत ही आसान है जिसके वजह से कोई भी व्यक्ति आसानी से समझ कर इस्तेमाल  कर सकता है. इसकी लोकप्रियता की वजह से लाखों लोग और बहुत सारी कंपनी high-quality के विडियो कॉल  करने के लिए Skype का इस्तमाल कर रहे हैं।

Note :- ये सभी एंड्राइड एप्प आप दिए गए link से और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Post a Comment

 
Top