धीरुभाई अंबानी का जन्म 26 दिसंबर, 1933, को जूनागढ़ के बहुत ही सामान्य मोध परिवार में हुआ था।  उनके पिता एक शिक्षक थे। कहा जाता है कि धीरुभाई अंबानी ने अपना शुरुआती व्यवसाय गिरनार कि पहाड़ियों पर तीर्थयात्रियों को पकौड़े बेच कर किया था।


जब वे सोलह वर्ष के थे तो यमन चले गए। उन्होंने वहां एक कंपनी में 300 रूपये के वेतन पर काम किया। दो साल बाद वे उस कंपनी के वितरक बन गए और एडन (Aden) के बंदरगाह पर कम्पनी के एक फिलिंग स्टेशन के प्रबंधन के लिए धीरुभाई को पदोन्नति दी गई।1952 में, धीरुभाई भारत वापस आ गए और 15000 Rs की पूंजी के साथ Reliance की शुरुआत की। आज रिलायंस की संपत्ति अरबो खरबो में है।

धीरूभाई अम्बानी के अनमोल विचार
1. विचारों पर किसी का एकाधिकार नहीं है।

2. बड़ा सोचो , जल्दी सोअचो , आगे सोचो। विचारों पर किसी का एकाधिकार नहीं है।

3. कठिन समय में भी अपने लक्ष्य को मत छोड़िये और विपत्ति को अवसर में बदलिए।

4. यदि आप दृढ़ संकल्प के साथ और पूर्णता के साथ काम करते हैं, तो सफलता आपका पीछा करेगी।

5. जो सपने देखने की हिम्मत करते हैं , वो पूरी दुनिया को जीत सकते हैं।

6. हम भारतीयों की समस्या यह है कि हमने बड़ा सोचने की आदत खो दी है।

7. ना शब्द मुझे सुनाई नहीं देता।

8. यदि आप अपने सपने पुरे नहीं करोंगे तो कोई और आपको अपने सपने पुरे करने के काम में लगाएगा।

9. रिलायंस में विकास की कोई सीमा नहीं है।  मैं हमेशा अपना वीज़न दोहराता रहता हूँ। सपने देखकर ही आप उन्हें पूरा कर सकते हैं।

10. सही उद्यमशीलता जोखिम लेने से ही आता है।

11. हमारे स्वप्न विशाल होने चाहिए।  हमारी महत्त्वाकांक्षा ऊँची होनी चाहिए।  हमारी प्रतिबद्धता गहरी होनी चाहिए और हमारे प्रयत्न बड़े होने चाहिए।  रिलायंस और भारत के लिए यही मेरा सपना है।

12. हम दुनिया को साबित कर सकते हैं कि भारत सक्षम राष्ट्र हैं. हम भारतीयों को प्रतियोगिता से डर नहीं लगता . भारत उपलब्धियां प्राप्त करने वालों का राष्ट्र है।

13. कठिनाइयों में भी अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश करें।  कठिनाइयों को अवसरों में तब्दील करें. असफलताओं के बावजूद, अपना मनोबल ऊँचा रखें. अंत में सफलता आपको अवश्य मिलेगी।

14. यदि भारत को एक महान राष्ट्र बनना चाहता है, तो हमें भरोसा करने का साहस होना चाहिए. यह मेरा विश्वास है।

15. समय सीमा पर काम ख़तम कर लेना काफी नहीं है ,मैं समय सीमा से पहले काम ख़तम होने की अपेक्षा करता हूँ।

16. मेरे भूत , वर्तमान और भविष्य के बीच एक आम कारक है : रिश्ते और विश्वास . यही हमारे विकास की नीव हैं।

17. मैं भारत को एक महान आर्थिक महाशक्ति बनने का सपना देखता हूँ।

18. रिलायंस की सफलता का राज़ मेरी महत्वाकांक्षा और अन्य पुरुषों का मन जानना है।

19. हम अपने शाशकों को नहीं बदल सकते पर जिस तरह वो हम पे राज करते हैं उसे बदल सकते हैं।

20. फायदा कमाने के लिए न्योते की ज़रुरत नहीं होती।

21. पापा कहते थे की सपने मत देखो, सपने कभी पुरे नहीं होते। पर मैंने एक सपना देखा और वो भी हुआ।

22. यदि आपको अपने चुने हुए मार्ग पर विश्वास है, इस पर चलने का साहस है और मार्ग की हर कठिनाई को जीतने की शक्ति है; तो आपका सफल होना निश्चित है।

23. युवाओं को एक अच्छा वातावरण दीजिये। उन्हें प्रेरित कीजिये।  उन्हें जो चाहिए वो सहयोग प्रदान कीजिये।  उसमे से हर एक आपार उर्जा का श्रोत है। वो कर दिखायेगा।

Post a Comment

 
Top