ये सवाल अक्सर लोग पूछते हैं की पहले मुर्गी आई या अंडा और इसी सवाल में हमें हार मानना पड़ता है, लेकिन अब आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद इस सवाल का आसानी से जवाब दे सकेंगे।



शेफील्‍ड और वारविक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पहले मुर्गी आने का दावा किया है वैज्ञानिकों के मुताबिक ओवोक्‍लाइडिन नाम के प्रोटीन से अंडे के खोल का निर्माण होता है जो की मुर्गी के शरीर में ही बनता है  ये प्रोटीन सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में ही पाया जाता है इसके अलावा और कही नहीं बनता रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक डॉक्‍टर कोलीन फ्रीमैन का कहना है की इसे साबित करने के लिए उनके पास वैज्ञानिक सबूत भी हैं जो प्रोटीन मुर्गी के शरीर में बनता है उसी से अंडे का निर्माण होता है।

अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि मुर्गी कहाँ से आई, प्रोफेसर जॉन हार्डिंग का मानना है कि मुर्गी के शरीर में अंडे के छिलके का बनना एक रासायनिक प्रक्रिया है मगर इसे अभी तक समझा नहीं जा सका है अगर इस पहेली पर से पर्दा उठ गया तो कई राज खुल जायेंगे. अब तो आपको पता ही चल गया होगा की पहले मुर्गी आई।

अगर आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करें मेरे blog में आपको ऊपर description के निचे Subscribe का button मिल जाएगा उससे आप मेरे blog को Subscribe कर सकते हैं और मेरे latest पोस्ट की जानकारी पा सकते हैं।

Post a Comment

 
Top